Current Affairs by Ankit Avasthi Sir (Hindi Medium & English Medium) August 2021

JEE, NEET 2020 Highlights: Important developments

JEE, NEET 2020 Highlights: Important developments

जेईई मेन, एनईईटी 2020 हाइलाइट्स: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने आज संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) शुरू की है। परीक्षा 6 सितंबर तक जारी रहेगी जबकि NEET UG 2020 13 सितंबर को आयोजित किया जाएगा।

JEE, NEET 2020 Highlights: Important developments

जेईई मेन, एनईईटी 2020: 

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य परीक्षा विपक्षी दलों और कुछ छात्रों के विरोध के बावजूद महामारी के बीच सावधानी के साथ पूरे भारत में मंगलवार से शुरू हुई। खबरों के अनुसार, परीक्षा हॉल में प्रवेश करने से पहले, छात्रों के तापमान की जाँच की गई थी और उन्हें दिल्ली में sanitisers भी दिए गए थे। जेईई मेन 1-6 सितंबर के बीच आयोजित किया जाएगा, जबकि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 2020 13 सितंबर को होनी है।

सुप्रीम कोर्ट ने पहले प्रवेश परीक्षाओं को स्थगित करने की याचिका को खारिज कर दिया था। देश में बढ़ते कोविद -19 मामलों के बावजूद NEET और JEE मेन 2020 परीक्षा की अनुमति देने के अपने आदेश के खिलाफ विपक्षी शासित राज्यों के छह मंत्रियों ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। पश्चिम बंगाल (मोलो घटक), झारखंड (रामेश्वर उरांव), राजस्थान (रघु शर्मा), छत्तीसगढ़ (अमरजीत भगत), पंजाब (बी। एस। सिद्धू) और महाराष्ट्र (उदय रविंद्र सावंत) के मंत्रियों ने यह दलील दी है।

एनटीए का दावा है कि प्रवेश परीक्षाओं को सुरक्षित रूप से आयोजित करने के लिए उचित माप लिया गया है। एजेंसी ने आगे कहा कि 99% से अधिक उम्मीदवारों को "केंद्र शहरों की पहली पसंद" चुना गया है।

जेईई मुख्य परीक्षा के लिए छात्रों द्वारा प्रस्तुत किए गए नवीनतम घटनाक्रम यहां दिए गए हैं, जो मंगलवार को शुरू हुए:

TELEGRAM हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 25 सितम्बर, 2020


एक उम्मीदवार का कहना है कि जेईई मेन्स 2020: दिल्ली केंद्र में सामाजिक दूर के मानदंडों का ठीक से पालन किया जाता है

हरियाणा के रेवाड़ी के रहने वाले 18 वर्षीय पुनीत कौशल ने सोमवार को जेईई (मेन) में बैठने के लिए रोडवेज बस से दिल्ली की यात्रा की थी। उन्होंने दिल्ली को केंद्र के रूप में चुना था। “मैं केंद्रों में सुरक्षा उपायों के बारे में वास्तव में डर गया था, लेकिन जब मैं विवेक विहार में यहां पहुंचा तो मुझे सब कुछ मिला। परीक्षा केंद्र पर सामाजिक भेद मानदंड का ठीक से पालन किया गया। हमें उन फेस मास्क को निपटाने के लिए कहा गया था जो हमने पहने थे और उन्हें नए मास्क दिए गए थे। सैनिटेरर स्प्रे के साथ प्रवेश और निकास बिंदुओं पर गार्ड थे। सभी ने केंद्र के अंदर मास्क पहने हुए थे, ”उन्होंने कहा।

जेईई मेन 2020 के इच्छुक उम्मीदवार उत्तर प्रदेश के परीक्षा केंद्र में तापमान की जाँच करते हैं

प्रभाखंड नगर, मुबारकपुर में सुभाष चंद्र बोस इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन में उम्मीदवारों ने तापमान जांच की, जिसे जेईई मेन्स परीक्षा केंद्र के रूप में नामित किया गया था। केंद्र में प्रवेश करने से पहले उम्मीदवारों को ताजा मास्क और दस्ताने दिए गए थे।

TELEGRAM हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 25 सितम्बर, 2020




Post a Comment

0 Comments