Current Affairs by Ankit Avasthi Sir (Hindi Medium & English Medium) August 2021

28th September 2020 Daily Current Affairs in Hindi

Daily Current Affairs 28th September 2020 in Hindi 


28th September 2020 Daily Current Affairs  in Hindi
28th September 2020 Daily Current Affairs  in Hindi 

TELEGRAM हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 25 सितम्बर, 2020


1. किस विकास बैंक ने राजस्थान और मध्य प्रदेश में शहरी क्षेत्र की परियोजनाओं के लिए 570 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण को मंजूरी दी है?

उत्तर – एशियाई विकास बैंक

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने घोषणा की है कि उसने राजस्थान और मध्य प्रदेश में शहरी क्षेत्र की परियोजनाओं के लिए दो ऋणों को मंजूरी दी है। बैंक ने राजस्थान के शहरों में पानी की आपूर्ति और स्वच्छता के बुनियादी ढांचे के लिए 300 मिलियन डॉलर और मध्य प्रदेश शहरी सेवा सुधार परियोजना के लिए 270 मिलियन डालर के ऋण को मंजूरी दी है।

2. ‘सेंटर फॉर डिसेबिलिटी स्पोर्ट्स’ किस शहर में स्थापित किया जायेगा?

उत्तर – ग्वालियर

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के ग्वालियर में ‘सेंटर फॉर डिसेबिलिटी स्पोर्ट्स’ की आधारशिला रखी गई। मंत्रिमंडल ने फरवरी 2019 में ग्वालियर में ‘सेंटर फॉर डिसेबिलिटी स्पोर्ट्स’ की स्थापना को मंजूरी दी थी। इस केंद्र की स्थापना के लिए परियोजना का अनुमानित परिव्यय 170.99 करोड़ रुपये है।

3. चार देशों: भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा आयोजित वार्ता का नाम क्या है?

उत्तर – QUAD

चतुर्भुज सुरक्षा संवाद (QUAD) संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच आयोजित एक रणनीतिक मंच है। हाल ही में, इन चार सदस्य देशों ने आम हित के क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की। अंतिम मंत्रिस्तरीय बैठक सितंबर 2019 में आयोजित की गई थी। वरिष्ठ अधिकारियों ने समावेशी हिन्द-प्रशांत क्षेत्र के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

4. भारत ने किस देश के साथ बौद्ध संबंधों को बढ़ावा देने के लिए 15 मिलियन अमरीकी डालर की घोषणा की?

उत्तर – श्रीलंका

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के बीच पहली बार आभासी शिखर सम्मेलन हाल ही में आयोजित किया गया था। भारत ने श्रीलंका के साथ बौद्ध संबंधों को बढ़ावा देने के लिए 15 मिलियन अमरीकी डालर देने की घोषणा की। हिंद महासागर में सुरक्षा को स्थिर करने के लिए भारत ने श्रीलंका के साथ रक्षा साझेदारी का विस्तार करने की भी पुष्टि की।

5. किस केंद्रीय मंत्रालय ने हाइड्रोजन ईंधन के सुरक्षा मूल्यांकन के लिए मानकों को अधिसूचित किया है?

उत्तर – सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी की है जिसमें हाइड्रोजन ईंधन सेल आधारित वाहनों के सुरक्षा मूल्यांकन के लिए मानक शामिल हैं। मंत्रालय ने हाइड्रोजन ईंधन सेल द्वारा चलाए जा रहे वाहनों के मानकों को निर्दिष्ट करने के लिए केंद्रीय मोटर वाहन नियम 1989 में संशोधन किया है। इन मानकों को उपलब्ध अंतरराष्ट्रीय मानकों के बराबर बताया जा रहा है।


 6. अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस 2020 की थीम क्या है?

उत्तर – सांकेतिक भाषा सभी के लिए है

‘अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस’ 23 सितंबर को मनाया जाता है। भारत में, यह भारतीय सांकेतिक भाषा अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र (ISLRTC) द्वारा मनाया गया, जो सामाजिक न्याय और अधिकारिता के तहत एक स्वायत्त निकाय है। संयुक्त राष्ट्र ने 23 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस के रूप में घोषित किया है। इस वर्ष की थीम ‘सांकेतिक भाषाएं सभी के लिए हैं’, जो सांकेतिक भाषा के बारे में जागरूकता बढ़ाने और सभी तक अपनी पहुंच बढ़ाने के उद्देश्य से है।

7. विश्व समुद्री दिवस कब मनाया जाता है?

उत्तर – 24 सितंबर

प्रत्येक वर्ष 24 सितंबर को, विश्व समुद्री संगठन द्वारा समुद्री उद्योगों के सतत विकास के लिए द्वारा विश्व समुद्री दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष की थीम “एक सतत ग्रह के लिए सतत शिपिंग” है।

8. किस राज्य की विधानसभा ने गुंडा तथा असामाजिक गतिविधियाँ (रोकथाम) विधेयक पारित किया है?

उत्तर – गुजरात

गुजरात विधानसभा ने 24 सितंबर, 2020 को गुंडा और असामाजिक गतिविधियाँ (रोकथाम) विधेयक पारित किया है। इस विधेयक में असामाजिक तत्वों और अपराधियों से सख्ती से निपटने के लिए, इसमें 7 से 10 साल तक की सजा का प्रावधान है। इसमें पुलिस को 15 दिनों के बजाय 30 दिन की रिमांड लेने का अधिकार दिया गया है जबकि 60 दिनों के वर्तमान प्रावधान के बजाय 90 दिनों के भीतर चार्जशीट दायर की जा सकती है।

9. किस मंत्रालय के तहत, देश भर में ब्लॉक स्तर के समूहों के विकास के लिए राष्ट्रीय हथकरघा विकास कार्यक्रम (NHDP) लागू किया जा रहा है?

उत्तर – कपड़ा मंत्रालय

केन्द्रीय कपड़ा मंत्रालय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सहित पूरे देश में ब्लॉक स्तर के समूहों के विकास के लिए राष्ट्रीय हथकरघा विकास कार्यक्रम (NHDP) लागू कर रहा है। ब्लॉक स्तर के क्लस्टर राज्य सरकार से प्राप्त व्यवहार्य प्रस्तावों के आधार पर स्वीकृत किए जाते हैं।

10. राष्ट्रीय पोषण सर्वेक्षण के संचालन के लिए कौन सा मंत्रालय जिम्मेदार है?

उत्तर – स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय समय-समय पर सर्वेक्षण के माध्यम से बच्चों के पोषण की स्थिति पर जाँच करने के लिए राष्ट्रीय पोषण सर्वेक्षण आयोजित करता है। हाल ही में, एक व्यापक राष्ट्रीय पोषण सर्वेक्षण (CNNS) (2016-2018) ने स्कूल जाने वाले बच्चों की पोषण संबंधी स्थिति के आंकड़े एकत्रित किये है।

TELEGRAM हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 25 सितम्बर, 2020




Post a Comment

0 Comments